गढ़चिरोली नक्सली हमला: हमले का खाका काफी पहले ही हो गया था तैयार, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

By Pradesh Times Thursday, May 02 19 12:00:00

गढ़चिरोली नक्सली हमला: हमले का खाका काफी पहले ही हो गया था तैयार, हुआ चौंकाने वाला खुलासा

महाराष्ट्र के गढ़चिरोली में बुधवार को हुए नक्सली हमले में 15 जवान शहीद हो गए थे। अब इस पर एक चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। ताजा खबर के मुताबिक इस हमले का खाका काफी पहले ही तैयार कर लिया गया था।

नई दिल्ली : महाराष्ट्र के गढ़चिरोली में बुधवार को हुए नक्सली हमले से पूरा इलाका हिल गया था। नक्सलियों के द्वारा घात लगाकर रखे गए आईईडी ब्लास्ट में 15 जवान शहीद हो गए थे। इस मामले से संबंधित अब एक बेहद चौंकाने वाला खुलासा सामने आया है। गढ़चिरोली पुलिस के अनुसार, गढ़चिरोली हमले के पीछे प्रतिबंधित माओवादी सरगना नंबाला केशव राज उर्फ बसावराज का हाथ हो सकता है।

सीपीआई (माओवादी) फ्रंट के जनरल सेक्रेटरी नंबाला केशव राज उर्फ बसावराज का इस हमले के पीछे बड़ा षड़यंत्र था। बसावराज ने इस हमले की पहले से ही योजना बना रखी थी और महाराष्ट्र के साथ-साथ छत्तीसगढ़ के स्थानीय नक्सलियों को इसके बारे में पहले से सूचित कर दिया था। 

खुफिया विभाग का मानना है कि बसावराज छत्तीसगढ़ के अबूझमाड़ के जंगलों में छुपा हुआ है। इस हमले के बाद छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र पुलिस दोनों आपस में संपर्क में थे। बताया जाता है कि छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र दोनों जगहों के नक्सलियों ने मिलकर इस वारदात को अंजाम दिया था। 

ताजा खबर के मुताबिक गढ़चिरोली में हमले वाले स्थान पर नक्सलियों ने लाल रंग के बैनर लगा रखे हैं। बता दें कि बुधवार दोपहर को हुए इस नक्सली हमले में 15 जवान और एक बस ड्राइवर शहीद हो गये थे।

स्थानीय लोगों ने खुफिया जानकारी की थी लीक
गढ़चिरोली पुलिस के मुताबिक कुछ स्थानीय लोगों ने इलाके में क्यूआरटी जवानों के गश्त की खबर को लीक कर दी थी। उन्होंने बताया कि केवल पुलिस अधिकारियों को ये जानकारी थी कि ये जवान गश्ती के लिए बस का इस्तेमाल करने वाले थे।

ये संभावना है कि कुछ स्थानीय लोगों ने जब प्राइवेट बस में जवानों को देखा तो उन्होंने ये सूचना वहां कुरखेड़ा तहसील के जंगलों में छुपे हुए नक्सलियों को दे दी थी। पुलिस का मानना है कि नक्सलियों को जवानों के गश्ती की जानकारी पहले से ही थी इसके बाद उन्होंने सुनियोजित तरीके से इस हमले को अंजाम दिया।

By Pradesh Times Thursday, May 02 19 12:00:00