मसूद अजहर पर कसेगा शिकंजा! जानें जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कब-कब किए हमले

By Pradesh Times Wednesday, May 01 19 12:00:00

मसूद अजहर पर कसेगा शिकंजा! जानें जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में कब-कब किए हमले

मसूद अजहर पर चीन के रुख में आए बदलाव के मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि चीन यदि टेक्निकल होल्ड हटा लेता है तो मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया जा सकेगा।

 
 

नई दिल्ली : जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर पर चीन के रुख में आए बदलाव के बाद इस बात की चर्चा ने जोर पकड़ा है कि इस दुर्दांत आतंकवादी पर वैश्विक प्रतिबंध लग जाएगा। कूटनीतिक विशेषज्ञों का मानना है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बढ़ते दबाव के चलते चीन को अब मसूद अजहर का बचाव करना मुश्किल हो गया है। ऐसे में चीन यदि मसूद पर से यदि अपना टेक्निकल होल्ड हटा लेता है तो उसे वैश्विक आतंकवादी घोषित करने का रास्ता साफ हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो यह भारत के लिए एक बड़ी कूटनीतिक जीत होगी। 

मसूद अजहर को आतंकवादी घोषित होने के पर्याप्त वजहें हैं। पिछले दो दशकों में उसके आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने भारत में भीषण हमले किए जिनमें बड़ी संख्या में जवान शहीद हुए और निर्दोष नागरिकों की जान गई। आइए एक नजर डालते हैं इस आतंकवादी संगठन की ओर से भारत में अब तक हुए आतंकी हमलों पर-

  1. 1999-2000 : साल 1999 में भारत से पाकिस्तान पहुंचने के बाद मसूद आतंकवादी गतिविधियों में संलिप्त हो गया। इसी साल जैश-ए-मोहम्मद का गठन करने के बाद वह भारत-विरोधी आतंकी वारदातों में जुट गया। उसके आतंकवादियों ने अप्रैल 2000 में श्रीनगर के बादामी बाग कैंटोमेंट में आईईडी के जरिए कार बम विस्फोट किया। इस हमले में कम से कम 30 लोगों की मौत हुई।
  2. जून 2000 : जैश आतंकवादियों के हमले में जम्मू-कश्मीर पुलिस के तीन सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए। 
  3. दिसंबर 2000 : श्रीनगर-बारामूला राजमार्ग पर बीएसएफ के वाहन को निशाना बनाकर हुए हमले में एक जवान शहीद हो गया। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली।
  4. अक्टूबर 2001 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा को निशाना बनाया। इस हमले में 31 लोगों की जान गई।
  5. 13 दिसंबर 2001 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने भारतीय संसद पर हमला किया। ये पांच आतंकवादी घातक हथियारों से लैस थे। उनके इस हमले में नौलोगों की जान गई। इस हमले में पांचों आतंकवादी भी माे गए। भारत ने इस हमले को काफी गंभीरता से लिया और कुछ समय के लिए अपनी सेना सीमा पर तैनात कर दी।  इस हमले के बाद भारत-पाकिस्तान युद्ध की तरफ बढ़ने लगे थे।
  6. जनवरी 2002 : जैश -ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने वॉल स्ट्रीट जनरल के पत्रकार डेनियल पर्ल को कराची से अगवा करने के बाद उनकी हत्या कर दी।
  7. जून 2002 : पाकिस्तान के कराची स्थित अमेरिकी दूतावास पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने हमला किया। 
  8. जनवरी 2003 : श्रीनगर बस स्टैंड पर जैश के आतंकवादियों के हमले में बीएसएफ का जवान शहीद हुआ।
  9. नवंबर 2005 : कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के थोड़ी देर बाद नौगाम में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने कार बम विस्फोट किया। इस हमले में 10 लोगों की जान गई।
  10. मार्च 2005 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने पुलवामा में ग्रेनेड से हमला किया। इस हमले में 23 नागरिकों की जान गई और सीआरपीएफ के दो जवान घायल हुए।
  11. जुलाई 2008 : सोपोर-बांदीपुरा इलाके में जैश के आतंकवादियों के हमले में एक स्पेशल पुलिस ऑफिसर (एसपीओ) शहीद हुआ।
  12. मई 2014 : बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने सेना के एक कर्नल की गाड़ी को निशाना बनाकर हमला किया।
  13. जनवरी 2016 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियोंने पठानकोट स्थित भारतीय वायु सेना के एयरबेस पर बड़ा हमला किया। इस हमले में सात सुरक्षाकर्मी शहीद हुए जबकि एक नागरिक की जान गई।
  14. अगस्त 2016 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने बारामूला में सेना के काफिले पर घात लगाकर हमला किया। इस हमले में 2 की जान गई।
  15. सितंबर 2016 : जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने उरी स्थित सेना के 12वीं ब्रिगेड मुख्यालय को निशाना बनाया। इस हमले में सेना के 19 जवान शहीद हो गए। इसके बाद 28 सितंबर को सेना ने पीओके स्थित आतंकवादियों के लॉन्च पैड्स को धवस्त किया। सेना की इस सर्जिकल स्ट्राइक में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए। 
  16. फरवरी 2019 : 14 फरवरी को श्रीनगर-पुलवामा राजमार्ग पर सीआरपीए काफिले को निशाना बनाकर हुए आत्मघाती हमले में 40 जवान शहीद हुए। इस हमले की जिम्मेदारी जैश-ए-मोहम्मद ने ली। इस हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के के सबसे बड़े आतंकी प्रशिक्षण केंद्र बालाकोट पर एयर स्ट्राइक की। भारतीय वायु सेना के इस हमले में बड़ी संख्या में आतंकवादी मारे गए।     

By Pradesh Times Wednesday, May 01 19 12:00:00