1 अप्रैल से लागू होगा इंटर स्टेट ई-वे बिल, जीएसटी रिटर्न भरने की मौजूदा व्यवस्था जून तक जारी:अरुण जेटली

By Pradesh Times Sunday, March 11 18 12:00:00

1 अप्रैल से लागू होगा इंटर स्टेट ई-वे बिल, जीएसटी रिटर्न भरने की मौजूदा व्यवस्था जून तक जारी:अरुण जेटली

नई दिल्ली : वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने शनिवार को अंतिम निर्णय लिया है कि एक अप्रैल 2018 से देशभर में अंतर्राज्यीय ई-वे बिल लागू होगा। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। जीएसटी परिषद की 26 वीं बैठक के बाद जेटली ने कहा, 'अंतर्राज्यीय ई-वे बिल राज्यों के चार समूहों के साथ चरणों में लागू होगा। एक अप्रैल के बाद हर सप्ताह एक के बाद एक समूह इसके अधीन आ जाएगा और अप्रैल के अंत तक पूरे देश में इसे लागू करने का प्रयास किया जाएगा।'

इससे पहले 24 फरवरी को बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में मंत्री समूह की बैठक में अंतर्राज्यीय माल ढुलाई के लिए ई-वे बिल एक अप्रैल से अनिवार्य रूप से लागू करने की सिफारिश की गई थी।जीएसटी व्यवस्था के तहत 50,000 रुपये से अधिक मूल्य की वस्तुओं की ढुलाई के लिए ई-वे बिल तैयार करने और उसे मालवाहक वाहन के साथ ले जाने की जरूरत है।

रिवर्स चार्ज मेकैनिज्म लागू करने का फैसला अगले तीन महीने के लिए टला
जेटली ने यह भी कहा कि परिषद ने रिटर्न दाखिल करने की प्रक्रिया के लिए दो वैकल्पिक विधियों पर विचार किया है लेकिन इस संबंध में अब तक कोई ठोस फैसला नहीं लिया गया है।

जेटली ने बताया कि रिटर्न दाखिल करने की मौजूदा प्रक्रिया को अगले तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि मंत्रियों के समूह और सूचना प्रौद्योगिकी विशेषज्ञ आज विमर्श किए गए मॉडल की जांच करेंगे, जिसके बाद अमल में लाने पर निर्णय लिया जाएगा।

By Pradesh Times Sunday, March 11 18 12:00:00