फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे भारत, पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

By Pradesh Times Thursday, January 01 70 05:30:00

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों पहुंचे भारत, पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत

नई दिल्ली:  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिनों की राजकीय यात्रा पर शुक्रवार रात भारत पहुंच गए। नई दिल्ली में एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर उनकी अगवानी की। मैक्रों के साथ उनकी पत्नी ब्रिगिट मैरी-क्लाउड मैक्रों और वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों का दल भी आया है। इस दौरे में दोनों देश सहयोग बढ़ाने के समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। इनमें समुद्री सुरक्षा और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग प्रमुख हैं।

4 दिन की यात्रा के दौरान इमैनुएल 12 मार्च को पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी जाएंगे। यहां वह 6 घंटे का वक्त गुजारेंगे और तुलसी घाट पर भगवान राम के राज्याभिषेक को भी देखेंगे। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों मीरजापुर में 75 मेगावाट के सोलर एनर्जी प्लांट का शुभारंभ कर वाराणसी आने के बाद सबसे पहले ट्रेड फसिलटी सेंटर देखने जाएंगे। यहां से जब वह पीएम मोदी के साथ अस्सी घाट जाने के लिए रवाना होंगे जहां पांच किलोमीटर लंबे रास्तें में 150 स्कूलों के 10 हजार स्टूडेंट्स सड़क पर स्वागत के लिए तैयार रहेंगे।

मैक्रों और मोदी के बीच शनिवार को वार्ता होगी
मैक्रों के दौरे में जैतापुर में फ्रांस के सहयोग से बन रहे परमाणु बिजलीघर पर भी नया समझौता हो सकता है। मैक्रों और मोदी के बीच शनिवार को वार्ता होगी। विदेश मंत्रालय में यूरोप और पश्चिम मामलों के संयुक्त सचिव के नागराज नायडू ने कहा, फ्रांस दक्षिण एशिया में आतंकवाद के प्रति भारत के रुख का समर्थन करता है।

By Pradesh Times Thursday, January 01 70 05:30:00