चौथे दिन भारत ने श्रीलंका को पारी व 53 रन से हराया, लगातार दूसरी बार सीरीज पर कब्जा

By Pradesh Times Sunday, August 06 17 12:00:00

चौथे दिन भारत ने श्रीलंका को पारी व 53 रन से हराया, लगातार दूसरी बार सीरीज पर कब्जा


 कोलंबो भारत और श्रीलंका के बीच चल रही तीन मैचों की सीरीज पर भारत का कब्जा हो गया है। कोलंबो में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने श्रीलंका को एक पारी व 53 रन रनों से हरा दिया।  इस मैच में रविंद्र जडेजा ने शानदार बॉलिंग करते हुए 5 विकेट झटके। वहीं अश्विन और पांडया को 2-2 विकेट मिले। बता देंकि  भारत के पहली पारी के 622/9 रनों के जवाब में फॉलोऑन खेल रही श्रीलंका ने दूसरी पारी में 116 5 ओवर में 9 विकेट 386 रन बनाए। अंतिम विकेट नुवान प्रदीप का गिरा जिन्हें अश्विन ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया। नुवान ने एक रन बनाया। रंगना हेराथ 17 रनों पर नाबाद रहे। 
 

इससे पहले मैच के चौथाे दिन करुणारत्ने ने शानदार बैटिंग करते हुए अपने करियर का छठा शतक पूरा किया। चौथे दिन करुणापत्ने के साथ बल्लेबाजी करने उतरे मलिंडा पु्ष्पकुमार ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं सके और 16 रनों के व्यक्तिगत स्कोर पर वो अश्विन का शिकार हुए। इसके बाद करूणारत्नेने का साथ देने कप्तान चांदीमल आए। चांदीमल मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट गए। इसके बाद करुणारत्ने का साथ देने एंजेलो मैथ्यूज आए जो कि 32 रन बनाकर क्रीज पर अब भी मौजूद हैं।
कल से ही लगातार अच्छी बल्लेबाजी कर रहे करुणारत्ने जडेजा की बॉल पर रहाणे के हाथों में कैच दे बैठे और 141 के व्यक्तिगत स्कोर पर उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। इसके बाद जडेजा की गेंदबाजी के आगे कोई भी श्रीलंकाई बल्लेबाज टिक नहीं सका। करुणारत्ने के बाद मैथ्यूज और पेरेरा भी जल्द ही पवेलियन लौट गए। खबर लिखे जाने तक श्रीलंका का कुल स्कोर 330 रन 7 विकेट के नुकसान पर बन चुका था।  श्रीलंका को तीसरा झटका अश्विन ने पुष्पकुमार को बोल्ड करके दिया। इसके बाद जडेजा ने श्रीलंकाई कप्तान दिनेश चंडीमल को मात्र 2 रन पर चलता किया। श्रीलंका ने 4 विकेट के नुकसान पर 240 रन का आंकड़ा पार कर लिया है।
इससे पहले तीसरे दिन पहली पारी में ऑल आउट होने के बाद श्रीलंकाई टीम फॉलोऑन खेलने उतरी थी। दूसरी पारी में दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने दूसरी पारी में दो विकेट पर 209 रन बना लिए थे। श्रीलंका की पहली पारी 183 रनों पर ही सिमट गई थी, जिसके बाद टीम इंडिया ने उन्हें फॉलोऑन दिया।
439 रनों की बढ़त के साथ फील्डिंग करने उतरी टीम इंडिया को पहली सफलता सात के स्कोर पर मिली, लेकिन इसके बाद कुसल मेंडिस और दिमुथ करुणारत्ने ने श्रीलंका को मैच में वापसी दिलाई। मेंडिस का साथ देते हुए करुणारत्ने ने शानदार बैटिंग की। हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया को दूसरी सफलता दिलाई। कुसल मेंडिस 110 रन बनाकर आउट हुए, श्रीलंका को 197 रनों पर दूसरा झटका लगा। कुसल मेंडिस ने चौके के साथ सेंचुरी पूरी की, उन्होंने 120 गेंदों पर सेंचुरी ठोकी। टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम ये तीसरा शतक है। मेंडिस और दिमुथ करुणारत्ने ने दूसरे विकेट के लिए 191 रनों की साझेदारी निभाई।
 श्रीलंका ने फॉलोऑन के बाद दूसरी पारी में एक विकेट पर 118 रन बना लिए थे। कुसल मेंडिस 61 और दिमुथ करुणारत्ने 55 रन बनाकर नॉटआउट लौटे थे। इस मैच पर टीम इंडिया जीत की ओर बढ़ चुकी है। पहली पारी में 183 रनों पर ऑलआउट होने के बाद श्रीलंका ने दूसरी पारी में सात रनों पर पहला विकेट गंवाया।
श्रीलंका की पहली पारी 183 रनों पर सिमट गई थी और भारतीय कप्तान विराट कोहली ने मेजबान टीम को फॉलोऑन दिया। आर अश्विन ने पहली पारी में पांच विकेट झटके, मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा ने दो-दो जबकि उमेश यादव ने एक विकेट लिया। श्रीलंका की ओर से निरोशन डिकवेला ने सबसे ज्यादा 51 रनों की पारी खेली। श्रीलंकाई पारी का आखिरी विकेट लेकर अश्विन ने पांच विकेट पूरे किए। इस तरह से वो एक पारी में पांच विकेट लेने के मामले में हरभजन सिंह से भी आगे निकल गए हैं।

By Pradesh Times Sunday, August 06 17 12:00:00